Your browser does not support JavaScript!

G-12, G-14, Plot No-4 CSC, HAF Sector-10, Dwarka 110075 New Delhi IN
जे के पी लिटरेचर
G-12, G-14, Plot No-4 CSC, HAF Sector-10, Dwarka New Delhi, IN
+918588825815 //cdn.storehippo.com/s/61949a48ba23e5af80a5cfdd/621dbb04d3485f1d5934ef35/webp/logo-18-480x480.png" rgs@jkpliterature.org.in

सुरक्षित खरीदारी

राधा गोविंद प्रचार सामग्री (RGPS) अपने ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं की जानकारी की सुरक्षा को लेकर चिंतित है। तदनुसार, www.jkpliterature.org.in पर कई तकनीकी सुरक्षा उपाय मौजूद हैं, जिनका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लेनदेन प्रक्रिया सुरक्षित है और ग्राहक की जानकारी सुरक्षित है। RGPS आपकी वित्तीय जानकारी को अपने सर्वर पर संग्रहीत नहीं करता है। आपके द्वारा दर्ज की गई ऐसी सभी सूचनाओं के लिए उद्योग मानक एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल जिसे सिक्योर सॉकेट लेयर (एसएसएल) के रूप में जाना जाता है, का पालन किया जाता है। हालांकि, किसी भी ऑनलाइन वेन्यू पर खरीदारी करते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। एक सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव सुनिश्चित करने के लिए आपको कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए जो नीचे सूचीबद्ध हैं।

सुरक्षा युक्तियाँ

  • अपने पासवर्ड को सुरक्षित रखें
    1. यदि आप किसी सार्वजनिक कंप्यूटर या टर्मिनल का उपयोग कर रहे हैं, तो ऑनलाइन सत्र पूरा करते समय हमेशा लॉग आउट करें।
    2. अपने पासवर्ड निजी रखें। याद रखें, कोई भी व्यक्ति जो आपका पासवर्ड जानता है, आपके खाते तक पहुंच सकता है।
    3. एक वैध पासवर्ड बनाते समय, अक्षरों और संख्याओं का उपयोग करें और यह 6-15 वर्ण लंबा होना चाहिए। अक्षरों और संख्याओं का संयोजन सर्वोत्तम है। शब्दकोश शब्दों, अपने नाम, ईमेल पते या अन्य व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग न करें जो आसानी से प्राप्त की जा सकती हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपना पासवर्ड बार-बार बदलते रहें।
    4. एकाधिक ऑनलाइन खातों के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करने से बचें।

  • अवांछित ईमेल और टेलीफोन संपर्क से सावधान रहें
    1. RGPS किसी ग्राहक को यह पूछने के लिए ईमेल या कॉल नहीं करेगा कि वे अपने पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड या बैंकिंग खाता संख्या का खुलासा या सत्यापन करें। इस तरह की जानकारी केवल ऑनलाइन ऑर्डर पूरा करते समय या अपने खाते में अपडेट करते समय वेब पेज फॉर्म पर जमा की जानी चाहिए, और कभी भी फोन या ईमेल पर नहीं। यदि आपको अपने खाते की जानकारी अपडेट करने के लिए एक लिंक के साथ एक संदिग्ध ईमेल प्राप्त होता है, तो लिंक पर क्लिक न करें। इसके बजाय सीधे वेबसाइट पर जाएं और फिर अपने खाते में जाएं।
    2. यदि आपसे संपर्क किया जाता है या RGPS या उसके किसी सहयोगी का प्रतिरूपण करने वाली किसी अज्ञात संस्था से एक अवांछित ईमेल प्राप्त होता है, और आपसे अपना पासवर्ड, व्यक्तिगत या बैंकिंग जानकारी की पुष्टि करने या प्रदान करने के लिए कहा जाता है, तो बस अनुरोध की अवहेलना करें और जांच के लिए RGPS को घटना की रिपोर्ट करें।
    3. ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए अपने ऑर्डर और शिपमेंट पुष्टिकरण ईमेल की समीक्षा करें कि वे वैध हैं और उन्हें RGPS द्वारा भेजा गया है। ऐसा करने के लिए, बस अपने खाता क्षेत्र में पाए गए लेनदेन इतिहास के साथ पुष्टिकरण ईमेल को क्रॉस-रेफरेंस करें। यदि आपको किसी ऐसे लेन-देन के लिए शिपमेंट पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होता है जो आपने नहीं किया है, तो घटना की रिपोर्ट RGPS को करें।
    4. हमारे साथ या हमारे किसी भी कर्मचारी के साथ किसी भी संचार में किसी भी गोपनीय जानकारी जैसे पासवर्ड का खुलासा न करें। RGPS ईमेल या फोन पर ऐसी जानकारी नहीं मांगेगा।
    5. यदि आपको कोई ईमेल प्राप्त होता है जिसमें आपका पासवर्ड जैसे व्यक्तिगत विवरण मांगे जाते हैं, तो इसका कभी भी जवाब न दें।
    6. एक फ़िशिंग ईमेल में सामान्य रूप से तात्कालिकता का स्वर होगा। उदाहरण के लिए, "आपका खाता अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया जाएगा" और इसलिए, "अपना खाता सक्रिय रखने के लिए लॉगिन करें।" कृपया ध्यान दें कि RGPS आपको कभी भी ऐसे ईमेल नहीं भेजेगा।
    7. यदि आपको RGPS के लिए जिम्मेदार ईमेल की विश्वसनीयता पर संदेह है, तो उसमें दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। यह आपके पीसी पर इंस्टॉल किए जा रहे दुर्भावनापूर्ण कोड को ट्रिगर कर सकता है। घटना की सूचना RGPS को दें।
    8. यदि आप एक नकली RGPS वेबसाइट खोजते हैं, तो कृपया इसकी रिपोर्ट RGPS को करें।

  • सुनिश्चित करें कि आपका पर्सनल कंप्यूटर सुरक्षित है
    • जालसाज असली दिखने वाले ईमेल भेजते हैं जिनमें वायरस और ट्रोजन होते हैं। एक ट्रोजन एक ऐसे प्रोग्राम को संदर्भित करता है जो सुरक्षित प्रतीत होता है, लेकिन अंदर छिपा हुआ है जो आपके कंप्यूटर के लिए वायरस की तरह हानिकारक है। ये वायरस या ट्रोजन आपकी जानकारी के बिना आपके पीसी पर एक दुर्भावनापूर्ण कोड स्थापित करते हैं। वे आपकी गोपनीय जानकारी निकाल सकते हैं जिसका उपयोग आपकी ऑनलाइन प्रोफ़ाइल/खाते आदि तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है।

  • महत्वपूर्ण बिंदु
    1. अपने पीसी को नवीनतम एंटी-वायरस/एंटी-स्पाइवेयर सॉफ़्टवेयर से अपडेट रखें।
    2. अपने खाते की सुरक्षा के लिए अपने पीसी पर एक व्यक्तिगत फ़ायरवॉल स्थापित करें।
    3. अपने पीसी को नवीनतम सुरक्षा पैच से अपडेट रखें।
    4. अनजान या अवांछित ईमेल में लिंक या ओपन अटैचमेंट पर क्लिक न करें।

* हिंदी भाषा का अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए उपलब्ध कराया गया है। किसी भी विवाद की स्थिति में, वेबसाइट के अंग्रेजी संस्करण को प्रबल माना जायेगा।