Your browser does not support JavaScript!

G-12, G-14, Plot No-4 CSC, HAF Sector-10, Dwarka 110075 New Delhi IN
जे के पी लिटरेचर
G-12, G-14, Plot No-4 CSC, HAF Sector-10, Dwarka New Delhi, IN
+918588825815 //cdn.storehippo.com/s/61949a48ba23e5af80a5cfdd/621dbb04d3485f1d5934ef35/webp/logo-18-480x480.png" rgs@jkpliterature.org.in

खरीद और मूल्य निर्धारण नीति

खरीद और मूल्य निर्धारण

  1. शुल्क, भुगतान और मूल्य निर्धारण नीति
  2. शुल्क और भुगतान नीति (FPP नीति) राधा गोविंद प्रचार सामग्री (RGPS) द्वारा स्वीकृत भुगतान विधियों और नीतियों और प्रक्रियाओं का वर्णन करती है, जो www.jkpliterature.org.in के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं के लिए शुल्क और भुगतान की स्वीकृति से संबंधित हैं। RGPS का प्राथमिक उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि यूआरएल www.jkpliterature.org.in उपयोगकर्ता के अनुकूल है और उपयोगकर्ता की वित्तीय जानकारी की सुरक्षा के लिए उचित अपेक्षित सुरक्षा आधारभूत संरचना से लैस है जिसे वे हमारे साथ साझा कर सकते हैं।

    उपयोगकर्ताओं को इस FPP नीति की शर्तों को पढ़ना और समझना आवश्यक है। यदि आप इस FPP नीति में निहित शर्तों से सहमत नहीं हैं, तो आपको सलाह दी जाती है कि आप उपयोग की शर्तों और इस FPP नीति को स्वीकार न करें। आप www.jkpliterature.org.in का उपयोग छोड़ सकते हैं और तत्काल बंद कर सकते हैं। इस FPP नीति में निहित शर्तों को संशोधन के बिना स्वीकार किया जाएगा, आप यहां निहित शर्तों से बाध्य होने के लिए सहमत हैं।

  3. शुल्क और भुगतान विकल्प
  4. RGPS www.jkpliterature.org.in ब्राउज़ करने के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है। हालांकि, RGPS भविष्य में www.jkpliterature.org.in का समग्र रूप से उपयोग करने या www.jkpliterature.org.in की कुछ विशेषताओं के उपयोग के लिए उपयोगकर्ताओं पर शुल्क लगाने पर विचार कर सकती है। ऐसी स्थिति में, उपयोगकर्ता ऐसी किसी भी फीस का भुगतान करने के लिए सहमत होता है, जो लागू हो सकती है। RGPS इस तरह के शुल्क लगाने से पहले आपको नोटिस (सूचना) प्रदान करने की वाचा या गारंटी नहीं देती है। फीस में इस तरह के बदलाव के बाद भी www.jkpliterature.org.in के आपके निरंतर उपयोग को ऐसे परिवर्तनों की आपकी स्वीकृति माना जाएगा।

    उपयोगकर्ता की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए, RGPS उपयोगकर्ताओं को कई भुगतान विकल्प प्रदान करता है। हालांकि, यह उपयोगकर्ताओं को पूर्व सूचना के बिना, नीचे सूचीबद्ध से किसी भी भुगतान विकल्प को जोड़ने या हटाने का अधिकार सुरक्षित रखती है:

    1. नेट बैंकिंग सुविधाओं के माध्यम से भुगतान।
    2. चुनिंदा क्रेडिट कार्ड से भुगतान।
    3. चुनिंदा डेबिट कार्ड से भुगतान।
    4. प्रीपेड भुगतान उपकरणों, यूपीआई और इलेक्ट्रिक वॉलेट के माध्यम से भुगतान।
    5. समय-समय पर RGPS द्वारा प्रदान किया गया कोई अन्य भुगतान विकल्प।

    ऊपर उल्लिखित भुगतान विकल्पों को इसके बाद सामूहिक रूप से "भुगतान विकल्प" के रूप में संदर्भित किया जाएगा। जबकि विभिन्न बैंकिंग चैनलों के माध्यम से भुगतान विकल्पों की पेशकश करने के लिए उचित प्रयास किए जाते हैं, वर्तमान में, RGPS केवल प्रमुख, चुनिंदा बैंकिंग माध्यमों से ही भुगतान स्वीकार करता है।

    यह स्पष्ट किया जाता है कि भुगतान विकल्पों के माध्यम से उपयोगकर्ता के भुगतान को स्वीकार करना पूरी तरह से RGPS के विवेक पर है, और यह किसी भी कारण से भुगतान विकल्पों के माध्यम से उपयोगकर्ता से भुगतान को अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

    भुगतान विकल्पों का उपयोग करते समय, उपयोगकर्ता सही, पूर्ण और सटीक वित्तीय जानकारी प्रदान करने के लिए सहमत होते हैं, जैसे क्रेडिट/डेबिट कार्ड विवरण या प्रीपेड भुगतान साधन खाता विवरण जो RGPS या इसके तृतीय-पक्ष भुगतान गेटवे प्रदाता द्वारा संग्रहीत किया जा सकता है। उपयोगकर्ता किसी ऐसे क्रेडिट/डेबिट कार्ड या प्रीपेड साधन का उपयोग नहीं करेंगे, जो कानूनी रूप से उसके स्वामित्व में नहीं है या जिसका उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को कानूनी रूप से अधिकृत नहीं किया गया है। उपयोगकर्ता अपनी वित्तीय जानकारी की सुरक्षा और गोपनीयता के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होगा। RGPS भुगतान विकल्पों से संबंधित विवरण सहित उपयोगकर्ता की वित्तीय जानकारी और/या पहचान के किसी भी अनधिकृत उपयोग के कारण उत्पन्न होने वाली सभी देनदारियों को अस्वीकार करता है।

    RGPS को निम्न के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा और न ही इसके कारण उपयोगकर्ता को हुई किसी भी हानि या क्षति के संबंध में कोई दायित्व ग्रहण करेगा:

    1. किसी भी लेनदेन के लिए प्राधिकरण की कमी, जिसमें उपहार कार्डों पर किए गए ऐसे लेनदेन और RGPS के प्रचार के एक भाग के रूप में उपयोगकर्ताओं को जारी किए गए वाउचर शामिल हैं।
    2. उपयोगकर्ता और जारीकर्ता बैंक के बीच पारस्परिक रूप से सहमत क्रेडिट/डेबिट सीमा से अधिक।
    3. लेन-देन के दौरान होने वाली तकनीकी गड़बड़ियों से उत्पन्न होने वाली कोई भी भुगतान समस्या।
    4. RGPS के नियंत्रण से बाहर के कारणों से लेन-देन में गिरावट।

    RGPS के पास www.jkpliterature.org.in पर एक उपयोगकर्ता द्वारा किए जाने वाले लेन-देन की संख्या पर सीमा लगाने का अधिकार सुरक्षित है। यदि उपयोगकर्ता RGPS द्वारा लगाई गई ऐसी लेन-देन की सीमा को पार करता है, तो RGPS ऐसे लेनदेन को संसाधित करने से इनकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है और समय-समय पर उन्हें रद्द कर देगा। RGPS www.jkpliterature.org.in पर उन उपयोगकर्ताओं से होने वाले लेनदेन को संसाधित करने से भी मना कर सकता है जिनका लेनदेन इतिहास संदिग्ध है। यदि RGPS उपयोगकर्ता की विश्वसनीयता या www.jkpliterature.org.in पर किए गए लेनदेन की वास्तविकता से असंतुष्ट है , तो RGPS को ऐसे लेनदेन को अस्वीकार करने का अधिकार होगा। RGPS ऐसे उपयोगकर्ताओं द्वारा खरीदे गए उत्पादों के प्रेषण में देरी करने या अपने विवेकाधिकार पर पूरी खरीद को रद्द करने का विकल्प भी चुन सकता है। उपयोगकर्ता इस बात से सहमत है कि www.jkpliterature.org.in पर उपयोगकर्ता की संदिग्ध गतिविधि के कारण लेनदेन को संसाधित नहीं करने या लेनदेन की प्रक्रिया में देरी करने के RGPS के निर्णय के परिणामस्वरूप होने वाले किसी भी नुकसान, हितों या दावों के लिए RGPS उत्तरदायी नहीं होगा।

    RGPS के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, उपयोगकर्ता द्वारा उत्पाद (उत्पादों) की खरीद की प्रक्रिया के दौरान या बाद में www.jkpliterature.org.in पर उत्पाद के गलत मूल्य निर्धारण की घटना हो सकती है। जबकिwww.jkpliterature.org.in पर उत्पाद की कीमतों के प्रकाशन से पहले सत्यापन की पूरी प्रक्रिया की जाती है, तकनीकी गड़बड़ियों और समय के अंतराल से उत्पन्न होने वाली त्रुटियां और विसंगतियां अपरिहार्य हैं।

    जब तक www.jkpliterature.org.in पर त्रुटि को ठीक नहीं किया जाता है और उपयोगकर्ता अंतर राशि का भुगतान नहीं करता है, तब तक RGPS को खरीदे गए उत्पाद (उत्पादों) के प्रेषण को सुरक्षित रखने का अधिकार होगा। यदि उपयोगकर्ता अंतर का भुगतान करने से इनकार करता है, तो उपयोगकर्ता रद्दीकरण की मांग करने का हकदार है और उपयोगकर्ता द्वारा भुगतान किया गया धन RGPS द्वारा पंद्रह (15) दिनों के भीतर भुगतान के उसी तरीके से वापस कर दिया जाएगा।

    उपयोगकर्ताओं को www.jkpliterature.org.in पर उत्पाद खरीदने के लिए भुगतान करने में सक्षम बनाने के लिए, इस FPP नीति के अतिरिक्त, उपयोगकर्ता के बैंक, लागू वित्तीय संस्थान और/या कार्ड जारी करने वाले संघ के नियम और शर्तें लागू हो सकती हैं। उपयोगकर्ता का बैंक, वित्तीय संस्थान या कार्ड जारी करने वाला संघ www.jkpliterature.org.in पर उत्पाद खरीदने के लिए इलेक्ट्रॉनिक भुगतान करने वाले उपयोगकर्ता को अस्वीकार कर सकता है या रोक सकता है। RGPS इसे नियंत्रित नहीं करता है, और इसलिए, किसी भी समय उत्तरदायी नहीं ठहराया जाएगा।

    यदि यह उपयोगकर्ता के ध्यान में आता है कि www.jkpliterature.org.in पर उत्पाद (उत्पादों) की खरीद के लिए उसके भुगतान साधन (ओं) से एक लेन देन किया गया है और उपयोगकर्ता को www.jkpliterature.org.in पर ऐसी खरीद के बारे में पता नहीं है, तो उपयोगकर्ता पहले यह सत्यापित करें कि क्या उसके परिवार के सदस्य, मित्र या व्यावसायिक सहयोगी www.jkpliterature.org.in पर किसी उत्पाद (उत्पादों) की खरीद करने के लिए अधिकृत थे। यदि, इसके बावजूद, उपयोगकर्ता www.jkpliterature.org.in पर किसी उत्पाद (उत्पादों) की खरीद के लिए अपने भुगतान साधन (ओं) पर बनाए गए शुल्क की पहचान करने में असमर्थ है, तो उपयोगकर्ता ऐसी अनधिकृत खरीद की रिपोर्ट 30 दिनों के भीतर RGPS को कर सकता है।

    यदि उपयोगकर्ता www.jkpliterature.org.in पर खरीदारी करता है और उसके बदले में भुगतान अमान्य कर दिया गया है, तो RGPS उपयोगकर्ता से अमान्य भुगतान ("Invalidated Payment") को पुनः प्राप्त करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। अमान्य भुगतान के इस तरह के मोचन की सुविधा के लिए, उपयोगकर्ता RGPS से लिखित नोटिस प्राप्त करने की तारीख से पांच (5) व्यावसायिक दिनों के भीतर, अमान्य भुगतान को RGPS के बैंक खाते में भेज देगा, जिसका विवरण नोटिस में भेजा जाएगा। यदि उपयोगकर्ता नोटिस प्राप्त होने के बावजूद अमान्य भुगतान को RGPS के बैंक खाते में भेजने में विफल रहता है, तो RGPS चूककर्ता उपयोगकर्ता के खिलाफ उसकी लागत और जोखिम पर दीवानी और/या आपराधिक कानूनी कार्रवाई शुरू करने का हकदार होगा।

    भुगतान प्रसंस्करण से संबंधित कोई भी प्रश्न, आप हमें सीधे support@jkpliterature.org.in पर एक लिखित शिकायत दर्ज कर सकते हैं और इसे निवारण के लिए संबंधित तृतीय-पक्ष भुगतान गेटवे प्रदाता को भेज दिया जाएगा।

    भुगतान से संबंधित किसी भी विवाद की स्थिति में, आपको हमें विस्तृत जानकारी और सहायक दस्तावेज ईमेल support@jkpliterature.org.in के माध्यम से भेजने की आवश्यकता होगी जिसमें चालान, इलेक्ट्रॉनिक संचार डेटा आदि शामिल हो सकते हैं । हम इसे तीसरे पक्ष के गेटवे प्रदाता या अन्य संबंधित संस्थाओं को भेजेंगे। आपके द्वारा प्रदान किए गए साक्ष्य और तीसरे पक्ष के गेटवे प्रदाताओं या अन्य संबंधित संस्थाओं द्वारा की गई जांच के आधार पर, यह निर्धारित किया जाएगा कि आप किसी प्रतिपूर्ति के लिए पात्र हो सकते हैं या नहीं।

    आपके भुगतान की प्राप्ति की पुष्टि करने वाली एक इलेक्ट्रॉनिक रसीद आपके ईमेल पते पर भेजी जाएगी।

मूल्य निर्धारण और प्रचार

उत्पाद की कीमतें, ऑफ़र और प्रचार बिना किसी पूर्व सूचना के समय-समय पर परिवर्तन के अधीन हैं। www.jkpliterature.org.in पर प्रदर्शित सभी कीमतों में कर शामिल हैं।

RGPS हमारे विवेकाधिकार पर उत्पादों, सेवाओं और उसी की उपलब्धता की कीमतों को बदलने का अधिकार सुरक्षित रखता है। किसी भी समय वेबसाइट पर उत्पाद के मूल्य परिवर्तन के कारण ऑर्डर पर किसी भी रिफंड पर विचार नहीं किया जाएगा।

RGPS सटीक उत्पाद और मूल्य निर्धारण की जानकारी प्रदान करने का प्रयास करता है, हालांकि, मूल्य निर्धारण, या टंकण संबंधी त्रुटियां हो सकती हैं। यदि कोई उत्पाद गलत मूल्य पर सूचीबद्ध है या मूल्य निर्धारण या उत्पाद जानकारी में त्रुटि के कारण गलत जानकारी के साथ सूचीबद्ध है, तो RGPS को हमारे विवेकाधिकार पर, उस उत्पाद के लिए दिए गए किसी भी आदेश को अस्वीकार करने या रद्द करने का अधिकार होगा, जब तक कि उत्पाद पहले से ही नहीं है भेज दिया गया।

* हिंदी भाषा का अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए उपलब्ध कराया गया है। किसी भी विवाद की स्थिति में, वेबसाइट के अंग्रेजी संस्करण को प्रबल माना जायेगा।